बैंक के 1 जनवरी से ये नियम, अब बैंकों को तय करनी होगी जवाबदेही

बैंक के 1 जनवरी से ये नियम, अब बैंकों को तय करनी होगी जवाबदेही

नई दिल्ली
Bank Rules: नया साल नए बदलावों को लेकर आता है। ऐसे में आपको इन बदलावों के बारे में जानना जरूरी है। अगर आप इन बदलावों के बारे में नहीं जानते हैं। इस स्थिति में आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। साल 2022 खत्म होने जा रहा है और नए साल को शुरू होने में अब महज कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में 1 जनवरी, 2023 से बैंक से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। अगर आपका भी बैंक खाता है। ऐसे में आपको 1 जनवरी से बदलने जा रहे इन नियमों के बारे में पता होना चाहिए। इसके अंतर्गत बैंक लॉकर से जुड़े नियमों में बदलाव होंगे। इसके अलावा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की संशोधित अधिसूचना के अंतर्गत 1 जनवरी से नए नियम लागू होने के बाद बैंक अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा अगर ग्राहकों को कोई नुकसान होता है। इस स्थिति में उनको जवाबदेही तय करनी होगी।

1 जनवरी से बदले जा रहे इन नियमों के अंतर्गत अब बैंकों को लॉकरों की खाली और वेटिंग लिस्ट दिखाना जरूरी होगा। वहीं बैंक को ग्राहकों से एक बार में तीन साल के लिए किराया लेना का अधिकार होगा।

इसके अलावा आरबीआई के संशोधित नियमों के मुताबिक बैंक यह सुनिश्चित करेगा कि उनके द्वारा कराए गए लॉकर एग्रीमेंट में किसी प्रकार की अनुचित शर्तें तो शामिल नहीं हैं। ग्राहकों के हितों की सुरक्षा को देखते हुए इस बदलाव को अंजाम दिया गया है।

अक्सर देखने को मिलता है कि अनुचित शर्तों का हवाला देकर बैंक अपनी जिम्मेदारी से मुकर जाते हैं। वहीं नए नियमों के आने के बाद बैंक को अपनी जिम्मेदारी को तय करना होगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के मुताबिक अगर लॉकर में रखी ग्राहक की किसी भी सामग्री में नुकसान पहुंचता है। इस स्थिति में बैंक को इसका भुगतान करना होगा। आरबीआई कहता है कि बैंक की जिम्मेदारी है कि वह परिसर की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाए। देश के कई बड़े बैंक बदलने जा रहे इन नियमों की जानकारी SMS के माध्यम से दे रहे हैं।

Related posts